Top 10 Psychology Facts About Dreams in Hindi – सपनों के बारे में रोचक तथ्य

Top 10 Psychology Facts About Dreams in Hindi – दोस्तों इस पोस्ट में सपनों के बारे में रोचक तथ्य दिए गए हैं जो आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे। आशा करते हैं आपको यहाँ दी गयी जानकारी पसंद आएगी।

psychology facts about dreams hindi

दोस्तों सपनों का भी अपना एक अलग ही मनोविज्ञान होता है और इसके पीछे कई कारण और परिस्थितियां होती है। आज की इस पोस्ट में कुछ Dreams Facts in Hindi दिए गए हैं जो आपको सपनों के मनोविज्ञान से अवगत करवाएंगे। अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आये तो इसको लाइक और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Top 10 Psychology Facts About Dreams in Hindi
सपनों के बारे में रोचक तथ्य

1. एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार एक इंसान अपने जीवन के लगभग 6 वर्ष सिर्फ सपने देखने में गुज़ारता है।

2. मनोविज्ञान के अनुसार अगर हम किसी सपने को बार बार देखते हैं तो ऐसी संभावना है कि भविष्य में हमारे साथ वो घटना होने वाली है। हांलाकि कभी कभी ये महज एक संयोग भी होता है।

3. आप सपने में कोई लिखी हुई चीज़ पढ़ नहीं सकते यहाँ तक की आप घडी में समय भी नहीं देख सकते।

4. एक रिसर्च के अनुसार प्रेग्नेंट महिलाओं को सामान्य लोगों की तुलना में सपने अधिक आते हैं और इसके पीछे प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन हैं।

5. हम कई बार ऐसा सोचते हैं की पूरे दिन काम करके हमारा दिमाग थक जाता है लेकिन ये सही नहीं है, सोते वक्त सपने देखने में हमारा दिमाग और तेजी से काम करता है।

Read MoreFacts About Love in Hindi

6. मनोविज्ञान के अनुसार लड़के और लड़की की बीच रिलेशनशिप में धोखा देने वाले सपने सबसे ज्यादा देखे जाते हैं।

7. सपने भी आपकी Creativity और आपके IQ के आधार पर आते हैं। जो जितना क्रिएटिव होगा उसे उतने ही ज्यादा सपने आते हैं।

8. सोते समय हर इंसान सपने देखता है लेकिन अगर आपको अगर ऐसा लगता है की आप सपने नहीं देखते हैं तो आप उन्हें भूल जाते हैं।

9. एक रिसर्च के अनुसार 3 से 4 साल के छोटे बच्चों को सपने नहीं आते है।

10. ऐसा माना जाता है कि आप सोते समय जिसके बारे में सोचते हैं वो ही आपके सपनों में आते हैं। इसीलिए सोते समय अच्छी चीज़ें देखनी चाहिए जिससे आप सुकून भरी नींद ले सकें और अच्छे अच्छे सपने देख सकें।


Final Words – दोस्तों इस पोस्ट में हमने सपनों के बारे में रोचक तथ्य पढ़े, आशा करते हैं आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी होगी अपने विचार नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर लिखें और ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी साइट को फॉलो करें।

Leave a Comment